Home राजस्थान समाचार कोटा, बूंदी, झालावाड़, धौलपुर समेत 16 जिलों में रबी फसल की सिंचाई...

कोटा, बूंदी, झालावाड़, धौलपुर समेत 16 जिलों में रबी फसल की सिंचाई के लिए अब दिन के समय मिलेगी बिजली, दो ब्लॉक में होगी सप्लाई


  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Now Electricity Will Be Available In 16 Districts For Irrigation Of Rabi Crop In Two Blocks Daily

जयपुरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

प्रदेश के 16 जिलों में रबी फसल की सिंचाई के लिए अब दिन के समय मिलेगी बिजली।

  • जयपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्कॉम ने किसानों को बिजली सप्लाई का प्लान बनाया
  • यपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्कॉम ने दो ब्लॉक में बिजली सप्लाई का प्लान बना लिया

(श्यामराज शर्मा)। प्रदेश में पहली बार 16 जिलों के पांच लाख से ज्यादा किसानों को रबी फसल की सिंचाई के लिए कृषि कनेक्शनों को दिन में बिजली मिलेगी। जयपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्कॉम ने इन जिलों के सभी किसानों को दिन के दो ब्लॉक में बिजली सप्लाई का प्लान बना लिया है। इसके लिए सिस्टम सुधार का काम किया जा रहा है।

पहले फेज में ये जिले शामिल
पहले फेज में कोटा, बूंदी, झालावाड़, धौलपुर, पाली, सिरोही, जालौर, जैसलमेर (आंशिक), अजमेर, प्रतापगढ, उदयपुर, भीलवाड़ा, राजसमंद, बांसवाड़ा, डूंगरपुर व चित्तौड़गढ़ जिले को शामिल किया है। ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव अजिताभ शर्मा ने गुरुवार को समीक्षा करते हुए इसकी घोषणा की।

इस दौरान जयपुर डिस्कॉम के एमडी एके गुप्ता, जोधपुर डिस्कॉम के एमडी अनिवाश सिंघवी व अजमेर डिस्कॉम के एमडी वीएस भाटी मौजूद थे। ऊर्जा प्रमुख सचिव अजिताभ शर्मा ने तीनों डिस्कॉम को बिना ट्रिपिंग व फॉल्ट के किसानों को बिजली सप्लाई करने के निर्देश दिए है।

भास्कर ने उठाया था मुद्दा
दैनिक भास्कर ने पहली बार 3 फरवरी 2019 को खबर में ‘बिजली कंपनियों की दो टूक-किसानों को दिन में बिजली सप्लाई नहीं’ किसानों की समस्या का मुद्दा उठाया था। इसके बाद ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने बिजली कंपनियों के प्रबंधन को सिस्टम में सुधार कर किसानों को दिन में बिजली देने का आदेश दिया। बिजली कंपनियों ने करीब डेढ़ साल तक सिस्टम सुधार पर काम किया है।

दो ब्लॉक में होगी बिजली सप्लाई
प्रदेश में किसानों को फिलहाल तीन ब्लॉक में बिजली सप्लाई हो रही है। हर ग्रिड सब-स्टेशन पर रोटेशन के अनुसार दिन के दो ब्लॉक व रात के एक ब्लॉक में कृषि कनेक्शनों को बिजली मिलती है। ऐसे में सर्द रात में किसानों को खेती में बोई फसल की सिंचाई करनी पड़ती है।

सर्दी के कारण कई किसानों की मौत भी हो जाती है। किसान लंबे समय से दिन में बिजली देने की मांग कर रहे थे। अब 16 दिनों में दिन के दो ब्लॉक में बिजली सप्लाई होगी। इसके लिए सिस्टम को मजबूत किया जा रहा है। ओवरलोडिंग की समस्या को दूर करने के लिए पावर ट्रांसफार्मर लगा रहे है। इसके साथ ही 33 केवी के नए जीएसएस बनाने, अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने, लाइनों की मेंटेनेंस काम करने के साथ ही 132 व 220 केवी ग्रिड सब-स्टेशन से जुड़ा काम भी किया जा रहा है।



Source link

ADMINhttps://currentnewsinhindi.com
I am a Content Writer, i am watching whole world current news then after publish in our news blog for our viewer with original source link.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ियों ने स्विमिंग पूल में की मस्ती-Video|cricket Videos in Hindi – हिंदी वीडियो, लेटेस्ट-ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी वीडियो में

IPL 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब ने जबर्दस्त वापसी की है, उसने पिछले तीनों मैचों में जीत हासिल कर प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार...

वित्त मंत्रालय ने कर्ज पर ब्याज छूट को लेकर दिशानिर्देश जारी किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 संकट के कारण भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की तरफ से कर्ज चुकाने...