Home दुनिया समाचार 4 मीडिया फर्मों को 'प्रोपेगेंडा आउटलेट' घोषित करने पर बौखलाया चीन, अमेरिका...

4 मीडिया फर्मों को ‘प्रोपेगेंडा आउटलेट’ घोषित करने पर बौखलाया चीन, अमेरिका को दी चेतावनी



मंगलवार को बीजिंग ने अमेरिका के इस नए कदम को ‘चीनी मीडिया का निर्लज्जता के साथ राजनीतिक दमन’ करार दिया. जिसने अमेरिका के उस पाखंड को भी उजागर कर दिया जिसके तहत यह तथाकथित फ्रीडम ऑफ स्पीच और प्रेस का घमंड दिखाता है.’ 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने एक नियमित ब्रीफिंग में कहा “हम दृढ़ता से अमेरिका से इस शीत युद्ध की मानसिकता और वैचारिक पूर्वाग्रह को खारिज करने का आग्रह करते हैं. अन्यथा चीन के पास उचित प्रतिक्रिया देने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा, “

सभी नौ चीनी राज्य-संचालित समाचार संगठनों को अपने यूएस-आधारित कर्मचारियों और अचल संपत्ति लेन-देन के विवरण को विदेश विभाग को रिपोर्ट करने की आवश्यकता होगी. अधिकारियों ने कहा कि उनकी समाचार रिपोर्टिंग प्रतिबंधित नहीं होगी. 

ईस्ट एशिया के टॉप यूएस डिप्लोमेट डेविड स्टिवल ने कहा, ‘ये चारों इकाइयां मीडिया आउटलेट नहीं है, ये प्रोपेगेंडा आउटलेट्स  हैं.’ उन्होंने यह कहने से इनकार कर दिया कि क्या चार संगठनों को अपने यूएस-आधारित कर्मचारियों को कम करने के लिए कहा जाएगा, जो पहले निर्दिष्ट किए गए पांचों की आवश्यकता थी. 

यह घोषणा आगे सबूत है कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और वरिष्ठ चीनी अधिकारी यांग जिएची के बीच हवाई में पिछले सप्ताह क्लोज डोर मीटिंग ने द्विपक्षीय तनाव को थोड़ा कम किया है. 

इससे पहले 18 फरवरी  को शिन्हुआ  समाचार एजेंसी, चाइना ग्लोबल टेलीविज़न नेटवर्क, चाइना रेडियो इंटरनेशल, चाइना डेली डिस्ट्रिब्यूशन कॉरपोरेशन और हाई तियान डेवलपमेंट यूएसए को विदेशी मिशन की श्रेणी में डाला गया था.

अमेरिकी विदेश विभाग की मॉर्गन ऑर्टागस ने कहा ये सभी नौ संगठन विदेशी मिशन अधिनियम के तहत विदेशी मिशन की परिभाषा में आते हैं. इनकी मिल्कियत या नियंत्रण विदेशी सरकार के पास है. इन आउटलेट्स को संयुक्त राज्य में चीनी कर्मचारियों की संख्या को कम करने के आदेश दिए गए थे.

इसके जवाब में बीजिंग ने मार्च में तीन प्रमुख समाचार पत्रों – द न्यू यॉर्क टाइम्स, द वॉल स्ट्रीट जर्नल और द वाशिंगटन पोस्ट के लिए काम करने वाले अमेरिकी नागरिकों को निष्कासित कर दिया.

 

अमेरिका ने कहा- बॉर्डर के हालात पर है हमारी नजरVideo

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

ADMINhttps://currentnewsinhindi.com
I am a Content Writer, i am watching whole world current news then after publish in our news blog for our viewer with original source link.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

हरियाणवी सिंगर पर फायरिंग कर धमकी देने के आरोपी धत्तरवाला में डकैती की योजना बनाते पकड़े

झुंझुनूं21 मिनट पहलेकॉपी लिंकदतौली में मशहूर हरियाणवी सिंगर सुमित गोस्वामी पर फायरिंग करने के आरोपी जिले के धत्तरवाला गांव में डकैती की योजना...

भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के लड़ाकू विमान से दागे जा सकने वाले प्रारूप का परीक्षण किया

सुखोई एमकेआई-30 विमान (फाइल फोटो).नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के लड़ाकू विमान से दागे जा सकने वाले प्रारूप का...