Home खेल समाचार Eng Vs WI: इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को दिया 399 का लक्ष्य, मजबूत...

Eng Vs WI: इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को दिया 399 का लक्ष्य, मजबूत स्थिति में मेजबान टीम


स्टुअर्ट ब्रॉड पड़े विंडीज पर भारी

वेस्टइंडीज के विकेटकीपर शेन डोरिच (Shane Dorich) तेज गेंदबाज शैनॉन गैब्रियल (Shannon Gabriel) की गेंद रोकने के प्रयास में चोटिल हो गये

मैनचेस्टर. स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) की घातक गेंदबाजी तथा शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन से इंग्लैंड (England) ने वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में रविवार को मजबूत शिकंजा कस दिया.

ब्रॉड ने पहली पारी में 31 रन देकर छह विकेट लिये जिससे इंग्लैंड ने तीसरे दिन सुबह के सत्र में वेस्टइंडीज को 197 रन पर आउट करके 172 रन की बढ़त हासिल की. मैच के चौथे और पांचवें दिन बारिश की भविष्यवाणी को देखते हुए इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 226 रन बनाकर समाप्त घोषित की और इस तरह से वेस्टइंडीज के सामने 399 रन का लक्ष्य रखा.

लक्ष्य से 389 रन दूर है वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट 10 रन बनाये हैं और वह लक्ष्य से अभी 389 रन दूर है. ब्रॉड (आठ रन देकर दो) ने ये दोनों विकेट लेकर अपने कुल टेस्ट विकेटों की संख्या 499 पर पहुंचायी. रोरी बर्न्स (90) और डॉम सिबले (56) ने पहले विकेट के लिये 114 रन जोड़कर इंग्लैंड को दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत दिलायी. इसके बाद कप्तान जो रूट ने 56 गेंदों पर नाबाद 68 रन की तूफानी पारी खेली. उन्होंने बर्न्स के साथ दूसरे विकेट के लिये 112 रन की साझेदारी की.बर्न्स को स्पिनर रोस्टन चेस ने सबस्टि्यूट विकेटकीपर जोशुआ डा सिल्वा के हाथों कैच कराया जिसके तुरंत बाद रूट ने पारी समाप्त घोषित कर दी. इससे पहले जैसन होल्डर ने सिबले को आउट करके कप्तान के रूप में अपना 100वां विकेट हासिल किया था.

मैच के बीच चोटिल हो गए शेन डोरिच
वेस्टइंडीज के विकेटकीपर शेन डोरिच तेज गेंदबाज शैनोन गैब्रियल की गेंद रोकने के प्रयास में चोटिल हो गये. उसकी दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ब्रॉड ने अपने पहले ओवर में ही जॉन कैंपबेल (शून्य) को स्लिप में कैच करा दिया. इसके बाद उन्होंने रात्रि प्रहरी केमार रोच (चार) को भी चलता किया. स्टंप उखड़ने के समय क्रेग ब्रैथवेट दो और शाई होप चार रन पर खेल रहे थे.

इससे पहले वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 137 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी. होल्डर (46) और डोरिच (37) ने फालोऑन बचाने का पहला लक्ष्य हासिल किया. इंग्लैंड ने जोफ्रा आर्चर और क्रिस वोक्स के साथ शुरुआत की थी.

ब्रॉड ने फिर दिखाया कमाल
ब्रॉड ने दिन की अपनी तीसरी गेंद पर ही होल्डर को पगबाधा आउट कर दिया. कैरेबियाई कप्तान ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन मैदानी अंपायर का फैसला कायम रहा. इसके बाद उन्होंने अपने तीसरे ओवर में रखिम कोर्नवॉल (10) और रोच (शून्य) को पवेलियन भेजा. ब्रॉड ने डोरिच को वोक्स के हाथों कैच कराकर अपना छठा विकेट लिया और वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया.

इस दिग्गज क्रिकेटर ने हरभजन सिंह को कहा था- जहरीले दिल वाला तंगदिल इंसान

ब्रॉड को साउथम्पटन में पहले टेस्ट की टीम में नहीं रखा गया था जिसे वेस्टइंडीज ने चार विकेट से जीता था. उन्होंने ओल्ड ट्रैफर्ड में ही दूसरे टेस्ट के दौरान दोनों पारियों में तीन . तीन विकेट लेकर इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभायी थी.

यही नहीं वर्तमान टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 45 गेंदों पर 62 रन की पारी खेली जो 2013 के बाद उनका सर्वोच्च स्कोर है और फिर अपने करियर में 18वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिये.





Source link

ADMINhttps://currentnewsinhindi.com
I am a Content Writer, i am watching whole world current news then after publish in our news blog for our viewer with original source link.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

‘स्मृति दिवस’ पर अमित शाह ने की पुलिसबल की तारीफ, बोले- कोरोना से डटकर लड़ रहे हमारे योद्धा

अमित शाह ने पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवानों और अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा, 'वर्दी में मौजूद ये योद्धा...

भारत में COVID-19 के कुल केस 76 लाख के पार, पिछले 24 घंटे में दर्ज हुए 54,044 मामले, 717 की मौत

Coronavirus in India: बीते 24 घंटे में 61,775 मरीज़ हुए ठीकनई दिल्ली: Coronavirus in India:  बुधवार को एक बार फिर कोरोना वायरस के...

अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्री अगले हफ्ते आ रहे भारत, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ. (फाइल फोटो)वॉशिंगटन: अमेरिका (America) के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर (Mark...