Home राजस्थान समाचार Lambahrisinh received 34 mm, Todaraisingh 29 and Malpura 22 mm of rain...

Lambahrisinh received 34 mm, Todaraisingh 29 and Malpura 22 mm of rain | लांबाहरिसिंह में 34, टोडारायसिंह में 29 और मालपुरा में 22 मिमी पानी बरसा


टोंक26 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • मुरझाई फसलों को मिला जीवनदान, कहीं तेज तो कहीं मामूली बरसात

जिले में मुरझा रही फसलों को शुक्रवार सुबह हुई बारिश से जीवनदान मिला है। अलसुबह 4 से 6 बजे के बीच मालपुरा में रुक रुककर बारिश हुई। इसके कुछ देर बाद टोडारायसिंह समेत जिला मुख्यालय के समीपवर्ती गांवों में अच्छी बारिश हुई। मालपुरा व टोडारायसिंह क्षेत्र में हुई बारिश से जलाशयों में पानी की आवक हुई।
उल्लेखनीय है कि आधे से अधिक सावन बीतने के बावजूद शहर सहित जिलेभर में झमाझम बारिश शुरू नहीं हाेने से लोग चिंतित थे। पिछले कई दिनों से स्थिति यह बन रही थी कि जिले के कुछ स्थानों को छोड़कर अधिकतर जगहों पर बादल तो छा रहे हैं, लेकिन तेज बारिश नहीं हो रही थी। झमाझम बारिश नहीं होने के चलते खेतों में बोई गई ज्वार, बाजरे, मक्का, उड़द, मूंग आदि की फसलें मुरझाने लगी थी।
कहां कितनी बारिश दर्ज हुई

जिले के 21 रेनगेज स्टेशनों पर शुक्रवार काे बारिश का आंकड़ा इस प्रकार रहा। लांबाहरिसिंह में सर्वाधिक 34, मालपुरा में 22, चांदसेन में 17, टोडारायसिंह में 3,ठिकरिया उनियारा में 5, टोरडीसागर में 4 एमएम बारिश दर्ज की गई। जबकि माशी, निवाई, टोंक, गलवा, गलवानिया, पीपलू, नगरफोर्ट, अलीगढ़, देवली समेत अन्य रेनगेज स्टेशनों पर बारिश का आंकड़ा शुक्रवार को शून्य रहा।

जिले इस मानसून सीजन में अभी तक जिले में महज 97 मिमी बारिश ही रिकार्ड की जा चुकी है। जबकि जिले में औसतन सामान्य बारिश का आंकड़ा 650 मिमी से अधिक है। इस साल मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि इस बार अच्छी बारिश होगी।

मालपुरा में काॅलोनियां-बाजार जलमग्न, नालों से निकले सांपों के झुंड़

कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र में शुक्रवार को श्रावण माह की पहली अच्छी बारिश हुई है। तहसील कंट्रोल रूम ने 29 एमएम बारिश दर्ज की गई है। इससे फसलों को जीवनदान मिला है। कई दिनों से गर्मी व उमस से लोगों के जहां हाल बेहाल थे वही खेतों में फसलें मुरझा जाने से लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार था। श्रावण माह आधा निकल जाने के बाद भी बारिश नही होने से किसान मायूस थे। किसानों की खेतों में फसलें मुरझा गई थी।

इस बीच शुक्रवार को चहुंओर अचानक काली घटाए जमकर बरसने से फसलों को जीवन दान मिला है। वही मौसम खुशगवार होने से लोगों ने गर्मी व उमस से राहत महसूस की है। दोपहर 12 बजे करीब बारिश शुरू हुई जो कि करीब 1:30 बजे तक मध्यम गति की चलती रही।

शहर सहित उपखंड क्षेत्र में शुक्रवार को अल सुबह हुई तेज बरसात से मालपुरा की कई कालोनियों ,आवासीय बस्तियों सहित बाजार में पानी भरने से दुकानों में पानी घुस गया। मानसून सत्र में पहली बारिश से 22 मिमी पानी की आवक दर्ज की गई। मानसून की पहली तेज बरसात के कारण मालपुरा शहर के बस स्टेंड इलाके व महावीर नगर बाजार व आवासीय क्षेत्र सहित दूदू रोड के शिव कालोनी सहित संजय मार्केट व टोडा रोड इलाके जलमग्न हो गए।

इसी प्रकार ढीबरू, कांटोली के नयागांव इंदोली सहित कई गांवों में बरसात से किसानों में खुशी छा गई। पहली बार तेज बारिश के कारण शहर के नालों में बडी संख्या में सापों के झुंड तैरते दिखाई दिए। आदर्शनगर के नाले में सांपों के झुंड को देखने के लिए बडी संख्या में लोग उमड़े। पानी निकासी के लिए ग्राम पंचायत ने बरसात आने के बाद नालों की सफाई का काम शुरू किया।

0



Source link

ADMINhttps://currentnewsinhindi.com
I am a Content Writer, i am watching whole world current news then after publish in our news blog for our viewer with original source link.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ियों ने स्विमिंग पूल में की मस्ती-Video|cricket Videos in Hindi – हिंदी वीडियो, लेटेस्ट-ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी वीडियो में

IPL 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब ने जबर्दस्त वापसी की है, उसने पिछले तीनों मैचों में जीत हासिल कर प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार...

वित्त मंत्रालय ने कर्ज पर ब्याज छूट को लेकर दिशानिर्देश जारी किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 संकट के कारण भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की तरफ से कर्ज चुकाने...