Home टैकनोलजी समाचार Motorola One Fusion+ vs Poco X2: परफॉर्मेंस, गेमिंग और बैटरी लाइफ में...

Motorola One Fusion+ vs Poco X2: परफॉर्मेंस, गेमिंग और बैटरी लाइफ में कौन है बेहतर?


Motorola One Fusion+ ने सब-20,000 स्मार्टफोन सेगमेंट में धमाकेदार एंट्री की है। हम पहले से जानते हैं कि इस सेगमेंट में Xiaomi और Realme के स्मार्टफोन ने अपना पैर जमा रखा है। ऐसे में मोटोरोला ने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन वन फ्यूज़न+ को 16,999 रुपये में लॉन्च कर सभी को आष्चर्य में डाल दिया था। हमारे रिव्यू में भी मोटोरोला वन फ्यूज़न+ ने तारीफे बटोरी थी। इसकी कुछ खासियतें ब्लोटवेयर से मुक्त लगभग स्टॉक एंड्रॉइड अनुभव, अच्छा चिपसेट और बेहतरीन बैटरी प्रदर्शन है। हालांकि दुर्भाग्य से लॉन्च के बाद कंपनी ने इसकी कीमत को बढ़ा दिया और अब यह 17,499 रुपये में बेचा जाता है। कीमत के हिसाब से इसकी सीधी टक्कर Xiaomi के सब-ब्रांड के मिड-रेंज स्मार्टफोन Poco X2 है, जो भारत में डुअल सेल्फी कैमरा सेटअप, 120Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले पैनल और दमदार प्रोसेसर के साथ आता है। हमने हाल ही में Motorola One Fusion+ और Poco X2 के कैमरों के बीच तुलना की थी और आपको बताया था कि आपके लिए कौन सा फोन चुनना बेहतर होगा। आज यहां हम मोटोरोला वन फ्यूज़न+ और पोको एक्स2 के स्पेसिफिकेशन, बैटरी, सॉफ्टवेयर आदि के बीच तुलना करने रहे हैं, जिससे आपके इसका अंदाज़ा लग जाए कि इन दोनों में परफॉर्मेंस, गेमिंग, बैटरी आदि के मामले में कौन बेहतर विकल्प है। आइए देखते हैं Motorola One Fusion+ और Poco X2 में कौन मारता है बाज़ी। 

Motorola One Fusion+ vs Poco X2: specifications

मोटोरोला वन फ्यूज़न+ (रिव्यू) और पोको एक्स 2 (रिव्यू) में एक ही प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। दोनों फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी चिपसेट के साथ आते हैं। Poco X2 में चुनने के लिए तीन वेरिएंट मिलते हैं – 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज, 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज और आखिर में हाई-एंड 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट। इन तीनों वेरिएंट की कीमत क्रमश: 17,499 रुपये, 18,499 रुपये और 21,499 रुपये है। वहीं, मोटोरोला ने One Fusion+ को भारत में केवल 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के साथ लॉन्च किया है, जिसकी कीमत अब 17,499 रुपये है।

दोनों ही स्मार्टफोन के लॉन्च होने के बाद से कीमत में उछाल देखा गया है। पिछले महीने हुए लेटेस्ट संशोधन के साथ पोको एक्स2 की कीमत दूसरी बार बढ़ी थी। वहीं, मोटोरोला वन फ्यूज़न+ को लॉन्च हुए कुछ ही समय हुआ था और फोन की कीमत को बढ़ा दिया गया।

पोको एक्स 2 में 6.67-इंच का एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है, जबकि मोटोरोला वन फ्यूज़न+ में 6.5 इंच का डिस्प्ले मिलता है। दोनों पैनल एचडीआर 10 सर्टिफाइड हैं, हालांकि, Poco X2 में हाई रिफ्रेश रेट डिस्प्ले मिलता है, जो स्मूथ स्क्रोलिंग अनुभव देता है और गेमिंग अनुभव को भी बढ़ा देता है। आपको दोनों डिस्प्ले के कलर आउटपुट को बदलवे का विकल्प मिलता है। पोको एक्स2 में सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का उपयोग किया गया है, जबकि मोटोरोला डिस्प्ले के लिए किसी प्रकार की सुरक्षा नहीं मिलती है।

पोको एक्स2 और मोटोरोला वन फ्यूज़न+ में डुअल 4जी वीओएलटीई क्षमताएं मिलती हैं और दोनों में ही हाइब्रिड डुअल-सिम स्लॉट दिया गया है। इसका मतलब है कि या तो यूज़र दो सिम इस्तेमाल कर सकता है या एक सिम और स्टोरेज बढ़ाने के लिए एक माइक्रोएसडी कार्ड। हालांकि अधिकतर यूज़र्स के लिए 128 जीबी स्टोरेज पर्याप्त होनी चाहिए। फिर भी, Poco X2 में 256 जीबी स्टोरेज का विकल्प मिलता है और Motorola One Fusion+ में इसका अभाव है। दोनों स्मार्टफोन ब्लूटूथ 5, डुअल-बैंड वाई-फाई और कई नेविगेशन सिस्टम को सपोर्ट करते हैं।
 

मोटोरोला वन फ्यूज़न+ और पोको एक्स2 दोनों ही फोन एंड्रॉयड 10 पर चलते हैं। हालांकि यहां बहुत बड़ा अंतर मिलता है। मोटोरोला वन फ्यूज़न+ का यूआई स्टॉक एंड्रॉयड अनुभव देता है और साथ ही मोटो एक्शन नाम के कुछ गेस्चर-आधारित शॉर्टकट भी जोड़े गए हैं। इसमें पहले से इंस्टॉल किए किसी प्रकार के अनचाहें ऐप्स नहीं मिलते हैं, जो सबसे अच्छी चीज़ है। दूसरी ओर, Poco फोन में कुछ ब्लोटवेयर मिलते हैं। जब हमने इसको रिव्यू किया था तो हमें Poco X2 पर कई स्पैम नोटिफिकेशन का सामना करना पड़ा था। इन दोनों स्मार्टफोन में कस्टमाइज़ेशन के लिए कई विकल्प मिलते हैं। कुल मिला कर हमे मोटोरोला फोन का साफ सुथरा लगभग स्टॉक जैसा ऑपरेटिंग सिस्टम पसंद आया।
 

Poco X2 vs Motorola One Fusion+ performance

मोटोरोला वन फ्यूज़न+ और पोको एक्स2 दोनों ही अच्छा प्रदर्शन देते हैं और हमें दोनों में से किसी भी डिवाइस पर किसी प्रकार का लैग देखने को नहीं मिला। अपने 120 हर्ट्ज़ डिस्प्ले के साथ पोको एक्स2 के यूआई में स्क्रॉल करना एक अच्छा अनुभव था। दोनों स्मार्टफोन में फास्ट फिंगरप्रिंट स्कैनर हैं। पोको एक्स2 में क्विक फेस अनलॉक मिलता है, जो मोटोरोला वन फ्यूज़न+ में नहीं था, हालांकि यह फोन का मज़ा किरकिरा नहीं करता है।

दोनों स्मार्टफोन की स्क्रीन बाहरी रोशनी में भी काफी ब्राइट दिखती हैं, लेकिन वीडियो देखने के दौरान हमने पाया कि मोटोरोला वन फ्यूज़न+ में बेहतर कंट्रास्ट मिलता है। इस डिवाइस में नीचे की ओर दिया स्पीकर भी लाउड है, जो कंटेंट देखने के अनुभव को बढ़ाता है।
 

motorola

हमने Motorola One Fusion+ और Poco X2 का बेंचमार्क टेस्ट भी किया। AnTuTu में, वन फ्यूज़न+ ने 273,407 अंक हासिल किए, जबकि Poco X2 को 280,912 अंक मिले। Geekbench 5 के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर टेस्ट में, मोटोरोला वन फ्यूज़न+ ने क्रमशः 548 और 1,691 स्कोर हासिल किया, जबकि पोको एक्स2 को 548 और 1,759 अंक मिले। हम बेंचमार्क के जरिए ग्राफिक्स के प्रदर्शन की तुलना नहीं कर सके, क्योंकि पोको एक्स2 ने 3DMark और GFXbench चलाने से इनकार कर दिया। प्रदर्शन के मामले में दोनों स्मार्टफोन के बीच अंतर बहुत ज्यादा नहीं था। यह नोट करना भी महत्वपूर्ण है कि हमारे पास Poco X2 का टॉप-ऑफ-द-लाइन 8 जीबी रैम वेरिएंट था।

आप दोनों डिवाइस पर आसानी से गेमिंग कर सकते हैं। दोनों फोन PUBG Mobile को हाई प्रीसेट पर चलाने में कामयाब रहे और गेम बिना किसी लैग के चला। इन स्मार्टफोन पर बैटरी की लाइफ भी समान है और आप दोनों को सिंगल चार्ज में औसत इस्तेमाल के साथ डेढ़ दिन तक चला सकते हैं। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में, मोटोरोला वन फ्यूज़न+ ने अपनी बड़ी बैटरी के साथ 15 घंटे और 45 मिनट का बैकअप दिया। दूसरी ओर, पोको एक्स2 13 घंटे और 45 मिनट तक चला। दोनों का चार्जिंग समय भी अलग-अलग है।  पोको एक्स2 अपने फास्ट चार्जर और छोटी बैटरी के कारण वन फ्यूज़न+ से जल्दी चार्ज होता है।

मोटोरोला वन फ्यूजन+ बनाम Poco एक्स2

  मोटोरोला वन फ्यूजन+

Poco एक्स2
रेटिंग
संपूर्ण NDTV रेटिंग
डिज़ाइन रेटिंग
डिस्प्ले रेटिंग
सॉफ्टवेयर रेटिंग
परफॉर्मेंस रेटिंग
बैटरी लाइफ रेटिंग
कैमरा रेटिंग
वैल्यू फॉर मनी रेटिंग
डिस्प्ले
स्क्रीन साइज़ (इंच) 6.50 6.67
रिज़ॉल्यूशन 1080×2340 पिक्सल 1080×2400 पिक्सल
आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 20:9
पिक्सल प्रति इंच (पीपीआई) 395
प्रोटेक्शन टाइप गोरिल्ला ग्लास
हार्डवेयर
प्रोसेसर 2.2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर 2.2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
प्रोसेसर मॉडल क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी
रैम 6 जीबी 6 जीबी
इंटरनल स्टोरेज 128 जीबी 64 जीबी
एक्सपेंडेबल स्टोरेज हां हां
एक्सपेंडेबल स्टोरेज टाइप माइक्रोएसडी माइक्रोएसडी
एक्सपेंडेबल स्टोरेज क्षमता (जीबी) 1000 256
अलग माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं नहीं
कैमरा
रियर कैमरा 64-मेगापिक्सल (f/1.8) + 8-मेगापिक्सल (f/2.2) + 5-मेगापिक्सल (f/2.4) + 2-मेगापिक्सल (f/2.4) 64-मेगापिक्सल (f/1.89, 1.6-micron) + 2-मेगापिक्सल (f/2.0, 1.75-micron) + 8-मेगापिक्सल (f/2.2, 1.12-micron) + 2-मेगापिक्सल (f/2.4, 1.75-micron)
फ्रंट कैमरा 16-मेगापिक्सल (f/2.2) 20-मेगापिक्सल (f/2.2, 0.8-micron) + 2-मेगापिक्सल
पॉप-अप कैमरा हां
रियर फ्लैश हां
सॉफ्टवेयर
ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉ़यड एंड्रॉ़यड
स्किन My UX MIUI 11 Designed for Poco
कनेक्टिविटी
वाई-फाई स्टैंडर्ड सपोर्ट 802.11 ए/बी/जी/एन/एसी 802.11 ए/बी/जी/एन/एसी
ब्लूटूथ हां हां
यूएसबी टाइप सी हां हां
सिम की संख्या 2 2
दोनों सिम कार्ड पर एक्टिव 4जी हां हां
एनएफसी हां
Wi-Fi Direct हां
सिम 1
सिम टाइप नैनो सिम नैनो सिम
4जी/ एलटीई हां हां
सिम 2
सिम टाइप नैनो सिम नैनो सिम
4जी/ एलटीई हां
सेंसर
फिंगरप्रिंट सेंसर हां हां
प्रॉक्सिमिटी सेंसर हां हां
एक्सेलेरोमीटर हां हां
एंबियंट लाइट सेंसर हां हां
जायरोस्कोप हां
फेस अनलॉक हां
कंपास/ मैगनेटोमीटर हां



Source link

ADMINhttps://currentnewsinhindi.com
I am a Content Writer, i am watching whole world current news then after publish in our news blog for our viewer with original source link.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ियों ने स्विमिंग पूल में की मस्ती-Video|cricket Videos in Hindi – हिंदी वीडियो, लेटेस्ट-ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी वीडियो में

IPL 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब ने जबर्दस्त वापसी की है, उसने पिछले तीनों मैचों में जीत हासिल कर प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार...

वित्त मंत्रालय ने कर्ज पर ब्याज छूट को लेकर दिशानिर्देश जारी किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 संकट के कारण भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की तरफ से कर्ज चुकाने...